अपराध

आतंकी संगठन का भारत में शाखा खोलने का दावा

आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट ने भारत में अपने ब्रांच खोलने का दावा किया है। आईएस की ओर से अपनी तरह की यह पहली घोषणा है। यह घोषणा 10 मई को आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच झड़पों के बाद की गई है। खूंखार आतंकी समूह आईएस की समाचार एजेंसी ‘अमाक’ के अनुसार भारत में इसका नाम ‘विलायाह ऑफ हिंद” (भारतीय प्रांत) रखा गया है। हालांकि, जम्मू-कश्मीर के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने इस दावे को खारिज कर दिया है।

इस्लामिक चरमपंथियों पर नजर रखने वाले एसआईटीई इंटेल ग्रुप की निदेशक रीता काट्ज ने कहा, ”ISIS ने अमशिपुरा में भारतीय बलों के साथ झड़पों का दावा करते हुए अपना नया हिंद प्रांत घोषित किया है।” उन्होंने ट्वीट किया, “बेशक, एक ऐसे क्षेत्र में एक प्रांत की स्थापना, जहां इसके वास्तविक नियंत्रण जैसा कुछ नहीं है बेतुका है, लेकिन इसे हल्के में नहीं लिया जाना चाहिये।”

आईएसआईएस ने शाखा के भौगोलिक नियंत्रण पर विस्तार से जानकारी नहीं दी। आईएस की ओर से घोषणा को पश्चिम एशिया में अपनी जमीन खिसकने के बाद वैश्विक स्तर अपने प्रभाव को बरकरार रखने की रणनीति के तौर पर देखा जा रहा है। इस तरह की रणनीति का जिक्र पिछले दिनों आईएसआईएस प्रमुख अबू बक्र अल-बगदादी ने किया था।

आईएस ने मेसेजिंग ऐप ‘टेलीग्राम’ के जरिए 10 मई को संक्षिप्त बयान में कहा था कि मशीनगनों से लैस इस्लामिक स्टेट के आतंकवादी कश्मीर के शोपियां जिले के अमशिपुरा गांव में भारतीय सुरक्षा बलों के साथ भिड़ गए थे, जिसमें उनमें से कई मारे गए या घायल हुए।


One Reply to “आतंकी संगठन का भारत में शाखा खोलने का दावा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *